Loading

रविवार, 27 नवंबर 2011

गीता प्रसार अभियान



गीता प्रसार अभियान  सभी में दुनिया भर 'श्रीमद भगवद्गीता' के संदेश के प्रसार के लिए एक पहल है.

विवरण

गीता प्रसार एक संस्था है जो की भारत के सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 की धारा 20 के तहत पंजीकृत एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) मूल रूप से एक कानूनी रूप से गठित संगठन है । इसका उद्देश्य सत्य के लिए उनकी तलाश में व्यक्तियों की मदद करने के लिए, भारतीय आध्यात्म के विषय में जागरूकता बढ़ाने के लिए और सांस्कृतिक सामाजिक देखभाल की गतिविधियों का समर्थन है.

आध्यात्म किसी भी जलवायु या देश के लिए नहीं हैं और कोई भौगोलिक सीमा से उसके प्रभाव को रोका  नहीं जा सकता है । जीवन में, हर व्यक्ति एक यात्रा पर है ...जन्म इस यात्रा का आरम्भ बिंदु है तथा मृत्यु उस यात्रा का गंतव्य है । शाश्वत सत्य और सदा खुशी की तलाश करने के लिए एक यात्रा, ज्ञान के लिए एक खोज, शांति के लिए प्रयास  ...जो व्यक्ति इस यात्रा को इस प्रकार जानते हैं उनके समक्ष कई सवाल उठे हैं जैसे - मैं कौन हूँ ? मेरा लक्ष्य क्या है ? मैं यह कैसे हासिल कर सकता  हैं ? इन प्रश्नों के उत्तरों की खोज ही आध्यात्म है । 

गीता प्रसार अभियान क्या है?

भगवान की कृपा और प्रेरणा से गीता प्रसार संस्था ने भारतीय आध्यात्म की मूल पुस्तक 'श्रीमद भगवद्गीता' के प्रतिलिपि का वितरण शुरू किया है ।

गीता प्रसार अभियान  परियोजना के पीछे मुख्य उद्देश्य क्या है?

हमारी समझ के अनुसार 'श्रीमद भगवद्गीता' में सम्यक आध्यात्मिक मूल्य बसे हैं तथा इसका ज्ञान इंसान के लिए सबसे अच्छा उपलब्ध भारतीय दर्शन है. यह सभी धर्म से ऊपर है. किसी भी व्यक्ति द्वारा इस पुस्तक को पढ़ने की  दिशा में सकारात्मक कदम लिए जा सकते हैं . हम उच्च अधिकारी इस परियोजना लेने के लिए और देखने के लिए अगर हम एक शिक्षा प्रणाली के हिस्से के रूप में आध्यात्मिकता कर सकते हैं दृष्टि है.

'श्रीमद भगवद्गीता' ने  इन 5000 वर्ष के दौरान,जो भी यात्रा तय की है उसमे श्री कृष्ण के प्रेम और भक्ति के प्रसार के माध्यम से कई और मन, आत्मा को छुआ है. 'श्रीमद भगवद्गीता' का असीम ज्ञान सदा खुशी, परम शांति और शाश्वत परमात्मा का अहसास प्राप्त करने की दिशा में अपनी यात्रा के साथ व्यक्तियों के मार्गदर्शन के लिए एक उज्ज्वल प्रकाश स्तम्भ के रूप में सहयोग दिया है ।

'श्रीमद भगवद्गीता' के लिए प्रेम और सौहार्द का प्रतिक है  गीता प्रसार । यह  द्वारा प्रदान की ज्ञान का उपयोग सबसे अच्छा ज्ञान है और इंसान को भगवान से उपहार है बनाने के प्रयास है. गीता प्रसार अभियान लोगों को बाहर तक पहुँचने के लिए और दुनिया भर  'श्रीमद भगवद्गीता' वितरित में प्रयास शुरू की है
 
हम उम्मीद कर रहे हैं कि लोगों को आगे आने के लिए और प्रयास में सक्रिय रूप से भाग लेने जाएगा. लोग इस गतिविधि के लिए कई मायनों में भाग ले सकते हैं:


आप इस परियोजना में कैसे मदद कर सकते हैं?


गीता प्रसार अभियान में वितरण हेतु उपलब्ध पुस्तकें :-

'श्रीमद भगवद्गीता' पुस्तक के रूप में कई प्रकाशकों द्वारा प्रकाशित हैं । जिनमे से हमारे यहाँ उपलब्ध प्रकाशित पुस्तकें निम्न लिखित हैं यदि इनके अतिरिक्त आपको किसी विशेष प्रकाशन की जानकारी हो तो  हम इस सुझाव के लिए खुले हैं, हम यह व्यवस्था करने की कोशिश करेंगे.

गीता प्रेस, गोरखपुर द्वारा भगवद्गीता
इस्कॉन द्वारा भगवद गीता (के रूप में यह है)
श्री परमहंस स्वामी अड़गडानंद  आश्रम ट्रस्ट द्वारा यथार्थ  गीता.



उपरोक्त प्रकाशन कई भाषाओं में उपलब्ध है जैसे :-हिंदी, अंग्रेज़ी, कन्नड़, तमिल,  तेलुगु आदि


ऑडियो या विडियो फॉर्मेट

'श्रीमद भगवद्गीता' ऑडियो या विडियो फॉर्मेट में भी कई भाषाओँ में उपलब्ध है ।



'श्रीमद भगवद्गीता' के वितरण का प्रायोजन.

भगवान तुम्हें आशीर्वाद. हम बहुत खुश हो सकता है अगर किसी को भी इस परियोजना में योगदान करने के लिए तैयार है. यह किसी के लिए खुला मंच के लिए आते हैं और इस पहल सही दिशा में ले. हम बहुत युवा और project.We के इस तरह के लिए नए हैं और हर किसी से इस परियोजना में समर्थन और मार्गदर्शन के लिए देख रहे हैं. यहाँ कुछ अवसर  हैं.


  • गीता प्रसार संस्था द्वारा संचालित विभिन्न गतिविधियों में स्वयंसेवा ।
  • अपनी कंपनी में जानकारी के लिए संपर्क करने के लिए स्टालों डाल प्रदान करें.
  • गीता प्रसार से परामर्श के लिए स्वयं सेवा और कंपनी / अपार्टमेंट नोटिस बोर्ड में गीता प्रसार अभियान  के बारे में जानकारी डाल
  • मित्रों और रिश्तेदारों को परियोजना की जानकारी बिखरा हुआ है.
  • फोन (+91-99931-66351) पर ऑनलाइन या आदेश 'श्रीमद भगवद्गीता'  खरीदें.
  •  'श्रीमद भगवद्गीता' के अपने प्रतिलिपि भेजने के लिए एसएमएस करने के लिए "गीता" भेजें  (+91-99931-66351)
  • दोस्तों या रिश्तेदारों को उपहार देने के 'श्रीमद भगवद्गीता'
  • अपने आस पास गीता ज्ञान पर संगोष्ठी के लिए  संपर्क करें ।

क्या आप इस परियोजना के प्रायोजित कर सकते हैं?
हां. और अधिक विस्तार के लिए कृपया संपर्क करें ।




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें